2021 Honda CB500X एक सेगमेंट में प्रवेश करती है, जिसमें यह बेनेली TRK 502 और कावासाकी वॉयस 650 को पसंद करता है
2021 Honda CB500X एक रोड बेस्ड एडवेंचर बाइक है जिसे अभी भारत में पेश किया गया है। इसकी कीमत Rs.6.87 लाख (एक्स-श) है और इसे ग्रैंड प्रिक्स रेड और मैट गनपाउडर ब्लैक मेटैलिक के 1 वेरिएंट और 2 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।
देश में साहसिक बाइकर सेगमेंट को लक्षित करते हुए, नए सीबी 500 एक्स में सीट की ऊंचाई, सवारी की स्थिति और एक समायोज्य विंडस्क्रीन पर विशेष ध्यान देने के साथ टूरिंग सुविधाएँ हैं। यह देश में 500cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में कंपनी की पहली पेशकश है और हालांकि, इसकी कीमत अधिक है, CB500X प्रतिस्पर्धा के मामले में बेनेली TRK 502 और कावासाकी वर्सेस 650 पर लेती है।
Honda CB500X कम्प्लीटली नॉकड डाउन (CKD) रूट के जरिए आता है और इसे कंपनी के एक्सक्लूसिव बिगविंग डीलरशिप के जरिए बेचा जाता है। पहली इकाइयाँ अब पूरे भारत में डीलर शोरूम पर आ चुकी हैं, जबकि डिलीवरी भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है। नीचे दी गई वीडियो रेडिएंट क्लिक्स लाइफ़स्टाइल का श्रेय है।
अफ्रीका ट्विन से प्रेरित है
Honda CB500X अफ्रीका ट्विन से कुछ डिज़ाइन प्रेरणा लेती है। इसमें एलईडी संकेतक, एक बड़े समायोज्य विंडस्क्रीन, कोणीय बॉडीवर्क और सीट की ऊँचाई के साथ 830 मिमी पर एलईडी हेड और टेल लैंप्स मिलते हैं। यह 17.7 लीटर ईंधन टैंक और आयाम 2,156 मिमी लंबाई, 828 मिमी चौड़ाई और 1,412 मिमी ऊंचाई पर खड़ा है।
इसमें 1,443 मिमी का व्हीलबेस और 181 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस 199 किलोग्राम के वजन पर अंकुश लगाता है, जबकि यह क्रमशः 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर अलॉय व्हील पर 110/80 और 160/60 सेक्शन के टायरों के साथ फिट होता है। TFT डिस्प्ले के मुकाबले, CB500X को एक नकारात्मक एलसीडी डिस्प्ले मिलता है जिसमें कोई ट्रैक्शन कंट्रोल, क्विकशिफ्टर या कॉर्नरिंग ABS नहीं दिया जाता है।
Honda CB500X को 471cc, पैरेलल ट्विन, लिक्विड कूल्ड इंजन के जरिए 8,500 आरपीएम पर 47 hp पावर और 6,500rpm पर 43 Nm टॉर्क ऑफर करने वाली 6 स्पीड ट्रांसमिशन वाली स्लिप और असिस्टेंट क्लच के जरिए इसकी पावर मिलती है।
इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में Honda ProLINK मोनोशॉक दिया गया है, जबकि ब्रेकिंग में फ्रंट में दो पॉट कैलिपर के साथ 310mm डिस्क ब्रेक और रियर में सिंगल पिस्टन के साथ 240mm डिस्क ब्रेक है। बाइक को इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ईएसएस) तकनीक भी प्राप्त होती है, जो अचानक ब्रेक लगाने का पता लगाती है, इससे स्वचालित रूप से पास के वाहनों को चेतावनी देने के लिए खतरनाक रोशनी सक्रिय हो जाती है।
2022 होंडा CB400X और CB400F
यहां तक कि होंडा CB500X को आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च किया गया है, दो अन्य होंडा बाइक, 2022 होंडा CB400X और CB400F ने अपनी वैश्विक शुरुआत की है, लेकिन भारत में लॉन्च के लिए तैयार नहीं हैं। चीन में शंघाई ऑटो शो में दिखाया गया है, CB400X एक साहसिक टूरर है जबकि CB400F एक नग्न स्ट्रीट फाइटर है। दोनों बाइक समान सुविधाओं को साझा करती हैं और समान 399cc समानांतर ट्विन इंजन के माध्यम से अपनी शक्ति प्राप्त करती हैं जो कि 6 स्पीड गियरबॉक्स के लिए mate होने पर 44.2 hp पावर और 37 Nm टॉर्क बनाती है।